Friday 8 November 2013


'मुकेश पहेली' के सभी प्रतियोगियों और पाठकों को पंकज मुकेश का नमस्कार। दोस्तों दीपावली विशेष अंक में पूछे गए प्रश्न १ ने हमारे दोनों धुरंधर  प्रतियोगियों को थोडा परेशान कर दिया, जैसा कि मैंने धुरंधर कहा, तो बात बिलकुल साफ़ है कि इन दोनों खिलाडियों के पास प्रतिभा अटूट है मगर गीतों के संस्करण से जुड़े प्रश्न ने शायद भ्रमित कर दिया और दिल्ली के प्रदीप जी ने तो यहाँ तक की, आजतक के सारे तमिल और तेलुगु भाषा में बनें इन गीतों के संसकरण को भी लिख भेजा, मगर मैंने सिर्फ इतना ही पुछा था कि संस्कार का प्रकार क्या है। हम अपने दोनों प्रतिभागियों प्रदीप जी और प्रकाश जी के मेहनत को सम्मान करते हुवे धन्यवाद देते हैं।  आज की पहेली के लिए सबसे बड़ा हिंट ये है कि सवाल पिछले दो सप्ताह में याद किये गए फ़िल्मी हस्तियों पर है जिनका पुण्य तिथि या जन्म दिन मनाया गया। तो चलिए तैयार हो जाइए आज की 'मुकेश पहेली' के लिए जो केन्द्रित है मुकेश के गाये गीतों पर।

प्रश्न १. इक ऐसा अभिनेता जिसके लिए मुकेश जी ने भी अपनी आवाज़ दी और उनका वास्तविक नाम कुछ और है और फ़िल्मी दुनिया में वो हर तरह के भूमिकाओं के लिए हर तरह कि "कोशिश" की है और यहाँ तक कि एक ही फ़िल्म में सात अलग भूमिकाओं में नज़र आये और एक बार तो मूक-बधीर का किरदार निभाने की अच्छी कोशिश की। हम जब भी इस अभिनेता को मुकेश जी के साथ याद करते हैं तो बरबस ही सबसे पहला गाना याद आता है, जिसको परदे पर देखते समय मुकेश और राजकपूर का गाना याद आता है और दोनों गीतों में अभिनेता या तो बैलगाड़ी या घोड़ागाड़ी चलाता है. पूछे गये गाने की धुन एक तालाब के किनारे बैठकर संगीतकार और गीतकार नें मुकेश जी के साथ बनाई थी। दोनों गाने श्वेत और श्याम फ़िल्म से हैं जो ६० के दसक में प्रदर्शित हुई। आपको बताना है कि हम किस अभिनेता के बारे में बात कर रहे हैं ? और उनका वास्तविक नाम, उन पर फिल्माया गाना तथा फ़िल्म का नाम जो राजकपूर के इक गीत से तुलना की गयी थी। राज साहब पर फिल्माया गाना भी बताना है।  (पूरे ५ अंक ). 
प्रश्न २. एक ऐसे संगीत कार जोड़ी के अभिन्न अंग जिनके मृत्यु के पश्चात् उनके साथी फ़िल्म संगीत में वो कमाल नहीं कर पाये जिनके लिए उनकी जोड़ी मशहूर थी। ये संगीत कार कुछ फिल्मों में परदे पर नज़र भी आए हैं और मुकेश जी ने उनके अभिनीत एक फ़िल्म में एक गाना भी गाया था, जिसका प्रिंट कॉपीराइट मामले की वजह से जला दिया गया था । इस संगीतकार जोड़ी में दोनों का नाम हिन्दू धर्मं में दो भगवानों के नाम से मेल खाता है। आपको बताना है कि हम किस संगीतकार जोड़ी की बात कर रहे हैं ? और संगीतकार-अभिनेता (जोड़ी के दुसरे सदस्य) कौन हैं ? मुकेश जी का कौनसा गीत उनपर फिल्माया गया था ? (कुल ३ अंक)
प्रश्न ३. एक अभिनेता जो आमतौर पर राजा-महाराजाओं के किरदार को निभाने में दक्ष माने जाते हैं । मुकेश जी का गाया एक गीत जो उनपर ही फिल्माया गाया था, जिसका संगीत प्रश्न २ में पूछे गए संगीतकार जोड़ी नें तैयार किया और अब फ़िल्म से हटा लिया गया है मगर इसी गीत का महिला संस्करण (लाता जी का) आज भी सुनाई/दिखाई देता है । इनका देहांत २००१ में हुवा और ये हिंदी के अलावा बंगाली फिल्मों में भी खूब नाम कमाए हैं। आपको बताना है अभिनेता का नाम और मुकेश जी का गाया गाना जो प्रश्न में निहित है।  (कुल २ अंक)  
 

मुकेश पहेली-३ का सही जवाब

 
प्रश्न १. फ़िल्म का नाम - नज़राना (1961), गाना : मेले हैं चिरागों के, रंगीन दिवाली है, महका हुआ गुलशन है, हँसता हुआ माली है. गायिका - लता मंगेशकर, संस्करण=हैप्पी 

गाना : एक वो भी दीवाली थी, एक ये भी दीवाली है, उजड़ा हुआ गुलशन है, रोता हुआ माली है,  गायक - मुकेश, संस्करण=सैड 
प्रश्न २.  गाना -प्यार का बंधन खून का रिश्ता छूटे से न छूटे, दिल से दिल की डोर बंधी जो टूटे से न टूटे
दो त्यौहार - दिवाली और रक्षाबंधन
फ़िल्म - खेल खिलाड़ी का (1977)
गीतकार - राजेन्द्र कृष्ण
फ़िल्म निर्देशक -  अर्जुन हिंगोरानी

मुकेश पहेली-३ के विजेताओं के प्राप्तांक -

१. प्रदीप शर्मा, दिल्ली -१० अंक
२. प्रकाश गोविन्द, लखनऊ- १० अंक
प्रदीप शर्मा और प्रकाश गोविन्द जी को बहुत बहुत बधाई

सम्मिलित स्कोर कार्ड 
प्रतिभागी   पहेली #         १          २      ३        ४      ५    ६     ७    ८    ९   १०          कुल
प्रदीप शर्मा                      १०        १०     १०                                                               ३० 
प्रकाश गोविन्द                १०       ०       १०                                                               २० 
कैलाश अग्रवाल               ३        ०        ०                                                                  ३  
मित्रों आप सब आज से भी इस पहेली में हिस्सा ले सकते हैं। हर सप्ताह, सवाल केवल १० अंकों के होंगे चाहे सवालों की संख्या कम से कम २ हो या अधिक से अधिक १०।  

जैसा कि अब तक आप समझ ही चुके होंगे इस प्रतियोगिता को, फिर भी अपने सभी नये दोस्तों के लिए बता दूँ , कि इसमें हर सप्ताह हम गायक मुकेश से जुड़े कुछ सवाल पूछेंगे, जिनका जवाब आपको लिख भेजने हैं pankajmukesh@gmail.com ईमेल आइडी पर। हर नए सप्ताह में पिछले सप्ताह के विजेताओं/मुकेश भक्तों का नाम घोषित किये जाएगें और ५० अंकों (सप्ताह) के बाद 'महा-मुकेश भक्त' भी चुना जाएगा। आप सब इस स्तंभ में हिस्सा लेते रहिएगा, चाहे जवाब मालूम हो या न हो, कम से कम कोशिश तो आप ज़रूर कर सकते हैं, और यही एक सच्चे खिलाड़ी और मुकेश भक्त की असली पहचान है। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए अनुमति दीजिए पंकज मुकेश  को, नमस्कार!  

महत्वपूर्ण सूचना :-


१. अगर आपको सभी सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।
२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल pankajmukesh@gmail.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। और हाँ ! "टिप्पणी' में जवाब लिखने पर अंक काट लिए जायेंगे।  इसलिए प्रतियोगिता की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए अपना जवाब टिपण्णी  में कदापि न लिखें।
३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "मुकेश पहेली # 1" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, आयु, और स्थान ज़रूर लिखें।
४. आपका ईमेल हमें गुरूवार २४ अक्टूबर शाम ५ बजे तक मिल जाने चाहिए।
           ५. प्रस्तुत प्रविष्टि http://pankajmukesh.blogspot.in/ और 
                https://www.facebook.com/groups/singermukesh/ पर भी उपलब्ध है।
 

2 comments:

  1. mukesh ji ki baat kiya kehna bohat acche singer ke saath unki awaz mein bohat dard tha aur unke gaaye huwe hur geet sada ke liye amar hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Priy Hasim bhai. mukesh ji ke baare mein kitna bhi kuchh kaha jaaye, kam hai. Apse request hai ki prastut column "MUKESH PAHELI" mein hissa lein aur naye logon ko akasrshit kar mere chote se prayas ko safal banayein!!!!mukesh ji ke chahanewalon ki sankhya anant hai, magar yahan unse jude sawalon ko hal karnewalon ke naam bas 2-3 !!!aapke rahate aisa nahin hona chahiye!!!Plz join hand with us !!!!

      Delete