Friday 22 November 2013

 मुकेश पहेली-६ 

"मुकेश पहेली" के सभी प्रतियोगियों और पाठकों को पंकज मुकेश का नमस्कार। दोस्तों, मुकेश पहेली ४ तक मुझे लगता था कि ये पहेली केवल "प" पात्रों (पंकज/प्रदीप/प्रकाश) तक ही सिमित रह गया है, लेकिन ऐसा नहीं है इस बार मुकेश पहेली ५ से हमारे नियमित प्रतिभागी प्रदीप शर्मा जी और प्रकाश गोविन्द के आलावा हमारे साथ कुछ नए प्रतिभागी भी हमसे जुड़े, ये कमाल प्रदीप जी के डुप्लीकेट आवाज के नमूने का है। मैं तह-ए- दिल से इन सभी नए प्रतिभागियों का स्वागत करता हूँ और उनको धन्यवाद देते, सभी का परिचय देना चाहूंगा। सबसे पहले, पिछले ४ सप्ताह से अपने व्यक्तिगत व्यस्तता के कारण हमारा साथ छोड़ चुके रायपुर के कैलाश अगरवाल जी हमसे दुबारा जुड़ गए हैं, आशा करता हूँ अब हमरा और इनका साथ पूरे ५० एपिसोड तक बना रहेगा। मुम्बई से विग्नेश भेड़ा जी का भी बहुत-बहुत स्वागत है। अब एक ऐसे सक्श जिनके परिचय में इतना ही कहुँगा कि ये बचपन से ही मुकेश प्रेमी हैं और आज तक हर साल मेरी तरह २७ अगस्त को निर्जल उपवास रख कर मुकेश जी की पुण्यतिथि मानते हैं, और हम दोनों इस दिन जरूर फोन पर बात करते हैं, ये कोई और नहीं हमारे और आप सबके नन्द किशोर बेरवाल जी, जो चंडीगढ़ से हैं। ऐसे महान लोगों का इस स्तम्भ में बहुत जरूरत थी, जो आज पूरी होती नज़र आ रही है। तो चलिए सुरु करते हैं आज की पहेली, सिर्फ एक सूत्र के साथ कि मुकेश जी के गानों को सुनाने के बजाय देखना भी जरूरी है।  


प्रश्न १. क्या आप अभिनेत्री रेखा के सम्बधियों में से किसी एक को मुकेश जी के या राज कपूर के किसी फ़िल्म तथा गाने से मेल करा सकते हैं । (१+१ =२ अंक)  

प्रश्न २.  क्या आप कोई दो गीतों (जो एक ही फ़िल्म से हो) के जरिये ये सिद्ध कर सकते है कि मुकेश जी ने किसी नायक खानदान के दो पीढ़ियों के लिए अपनी आवाज़ बक्शी है (२ अंक)
प्रश्न ३. मुकेश का एक ऐसा गाना है, जिसमें नायिका एक भगवन का नाम दो बार लिखते हुवे तीसरी बार उस नाम के बजाय नायक का नाम लिख देती है जो फ़िल्म में नायक के किरदार का नाम है और असल ज़िन्दगी में भी उनका लगभग वही नाम है, ये दृश्य दो बार हमें दो अलग-अलग फिल्मों में दिखाई देता है, आपको पहचानना है उस गीत को जो प्रश्न में निहित है तथा साथ में बताना है ये दोनों नाम और दोनों फिल्मों के नाम । (१+१+१+१+=५ अंक)  
प्रश्न ४. अगर मुकेश जी के लिए हम ये कहें -हिस् मास्टर वाइस (एक रेकार्ड कंपनी का नाम) तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी, मगर क्या आप मुकेश जी का कोई गाना बता सकते हैं जिसमें ये तीन शब्द एक साथ बिलकुल साफ परदे पर दिखाई पड़ते हैं (१ अंक)

मुकेश पहेली-५   का सही जवाब

प्रश्न १. गायक- शैलेन्द्र सिंह , फ़िल्म दो जासूस और एग्रीमेंट ।
प्रश्न २. गायक- मनहर उधास (भाई-पंकज उधास और निर्मल उधास), गीत-आप से हमको बिछड़े हुवे एक ज़माना बीत गया -विश्वास ।
प्रश्न ३. गायक- डा. कमलेश अवस्थी , गीत-ज़िन्दगी इम्तिहान लेती है -नसीब (सह गायक-अनवर-रफ़ी साहब के लिए और सह-गायिका सुमन कल्याणपुर -लता जी के लिए ) । 
प्रश्न ४. गायक-नितिन मुकेश , गीत-किसकी चली है, किसकी चलेगी …… दमा दम मस्त कलंदर -नसबंदी-१९७८ (डुप्लीकेट अभिनेता-अनीताव बच्चन -अमीताभ बच्चन के लिए, कन्नौज कुमार/मनोज कुमार के लिए, सही कपूर-शशि कपूर के लिए )।
प्रश्न ५. गायक-बाबला मेहता, गीत-तेरे मेरे होंठों पे …… आगे आगे चले हम पीछे पीछे -चांदिनी, सह गायिका लता मंगेशकर, निर्देशक यश चोपड़ा, ऋषि कपूर और श्री देवी , बबला मेहता का फ़िल्मी कैरियर गुलशन कुमार ने शुरू करवाया वो भी "मुकेश की यादें" के नाम से ऑडियो रिकॉर्ड प्रस्तुत करवा के बतौर मुकेश जी के डुप्लीकेट आवाज़ के रूप में जैसे कुमार शानू/विनोद राठोड किशोर की यादें/विपिन सचदेवा, सोनू निगम -रफ़ी की यादें इत्यादि ने सुरु किया ।    
 

मुकेश पहेली-५  के विजेताओं के प्राप्तांक -

१. प्रदीप शर्मा, दिल्ली -१० अंक
२. विग्नेश भेड़ा, मुम्बई- १०
३.  प्रकाश गोविन्द, लखनऊ- १० अंक
४. कैलाश अगरवाल, रायपुर -८ 
५. नन्द किशोर बेरवाल, चंडीगढ़-९      
सभी को बहुत बहुत बधाई

सम्मिलित स्कोर कार्ड 
प्रतिभागी   पहेली #         १          २      ३        ४      ५      ६     ७     ८     ९       १०         कुल
प्रदीप शर्मा                      १०        १०     १०     १०      १०                                                ५० 
प्रकाश गोविन्द                १०       -        १०      १०      १०                                                ४० 
कैलाश अग्रवाल               ३        -         -         -         ८                                                 ११  
विग्नेश भेड़ा                      -        -        -        -         १०                                                १० 
नन्द किशोर बेरवाल         -        -        -        -          ९                                                   ९  
मित्रों आप सब आज से भी इस पहेली में हिस्सा ले सकते हैं। हर सप्ताह, सवाल केवल १० अंकों के होंगे चाहे सवालों की संख्या कम से कम २ हो या अधिक से अधिक १०।  

जैसा कि अब तक आप समझ ही चुके होंगे इस प्रतियोगिता को, फिर भी अपने सभी नये दोस्तों के लिए बता दूँ , कि इसमें हर सप्ताह हम गायक मुकेश से जुड़े कुछ सवाल पूछेंगे, जिनका जवाब आपको लिख भेजने हैं pankajmukesh@gmail.com ईमेल आइडी पर। हर नए सप्ताह में पिछले सप्ताह के विजेताओं/मुकेश भक्तों का नाम घोषित किये जाएगें और ५० अंकों (सप्ताह) के बाद 'महा-मुकेश भक्त' भी चुना जाएगा। आप सब इस स्तंभ में हिस्सा लेते रहिएगा, चाहे जवाब मालूम हो या न हो, कम से कम कोशिश तो आप ज़रूर कर सकते हैं, और यही एक सच्चे खिलाड़ी और मुकेश भक्त की असली पहचान है। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए अनुमति दीजिए पंकज मुकेश  को, नमस्कार!  

महत्वपूर्ण सूचना :-


१. अगर आपको सभी सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।
२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल pankajmukesh@gmail.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। और हाँ ! "टिप्पणी' में जवाब लिखने पर अंक काट लिए जायेंगे।  इसलिए प्रतियोगिता की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए अपना जवाब टिपण्णी  में कदापि न लिखें।
३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "मुकेश पहेली # 6  " अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, आयु, और स्थान ज़रूर लिखें।
४. आपका ईमेल हमें गुरूवार 21 नवम्बर शाम ५ बजे तक मिल जाने चाहिए।
           ५. प्रस्तुत प्रविष्टि http://pankajmukesh.blogspot.in/ और 
                https://www.facebook.com/groups/singermukesh/ पर भी उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment