Friday 18 October 2013

       मुकेश पहेली #१                                 

प सभी श्रोता-पाठकों को मेरा "पंकज मुकेश" का सप्रेम नमस्कार! दोस्तों, आज से हम इस मंच पर शुरु कर रहे हैं यह नया साप्ताहिक स्तंभ 'मुकेश-पहेली'। जैसा कि शीर्षक से ही आपने अंदाज़ा लगा लिया होगा कि इसमें हम आपसे सवाल पूछने वाले हैं, जिनका आपको जवाब लिख भेजने हैं। ये सवाल सिनेमा और संगीत से जुड़े महान गायक "मुकेश" पर आधारित होंगे, पर जवाब शायद इतने आसान न हों। पर मुझे उम्मीद है कि इस स्तंभ का आप सब भरपूर आनन्द लेंगे और अपना पूरा-पूरा सहयोग देंगे।


जैसा कि अब तक आप समझ ही चुके होंगे इस प्रतियोगिता को, फिर भी अपने सभी नये श्रोता-पाठकों के लिए बता दूँ कि इसमें हर सप्ताह हम दो सवाल पूछेंगे, जिनका जवाब आपको लिख भेजने हैं pankajmukesh@gmail.com ईमेल आइडी पर। हर नए सप्ताह में पिछले सप्ताह के विजेताओं/मुकेश भक्तों का नाम घोषित किये जाएगें और ५० अंकों (सप्ताह) के बाद 'महा-मुकेश भक्त' भी चुना जाएगा। आप सब इस स्तंभ में हिस्सा लेते रहिएगा, चाहे जवाब मालूम हो या न हो, कम से कम कोशिश तो आप ज़रूर कर सकते हैं, और यही एक सच्चे खिलाड़ी और मुकेश भक्त की असली पहचान है। तो फिर चलिए तैयार हो जाइए आज का खेल खेलने के लिए। शुरु करते हैं आज की मुकेश पहेली!!!
प्रश्न १. एक ४० वीं दशक के फिल्म A का युगल गीत B जिसके सहगायिका C, और अभिनेता D हैं। मजे की बात ये है कि इस गीत का रेकार्ड कभी रिलीज़ नहीं हुवा, मगर गीत जरूर बना, और हम सभी मुकेश भक्तों के बीच इस गीत की बड़ी चर्चा और तलाश रही है । A ३० के दशक में भी एक युगल गीत के रूप में आ आ चुका था। बाद में चलकर अभिनेता E जिनकी पहली निर्देशित फिल्म F में उनके बहुत करीबी/सम्बन्धी अभिनेता G  नें उनके बचपन की भूमिका निभाई थी और A के कुछ पंक्तियों को स्वयं का स्वर भी दिया था, मगर गीत के रूप में नहीं। फिल्म F शीर्षक से आगे चल कर कम से कम दो बार फिर और भी फिल्में बनीं (१९९४ और २००७ में). क्या आप  A,B,C,D,E,F,G को पहचान सकते हैं ? (१ * ७ = कुल ७ अंक) 

प्रश्न  २.एक मुकेश जी का ही युगल गीत है, जिसे हर नौजवान जब किसी खूबसूरत हसीं को देखता होगा तो बरबस ही कह पड़ता होगा ??? सहगायिका अब इस दुनिया में नहीं हैं और वो इस गीत संगीतकार जोड़ी से पारिवारिक सम्बन्ध रखती हैं और इस फिल्म के अभिनेता ही इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक हैं। सबसे मजे की बात तो ये हैं कि इसी फिल्म के वजह से उन्होंने शोले फिल्म के "जय " का किरदार ठुकरा दिया और इस फिल्म के खलनायक ने भी "गब्बर" की भूमिका के लिए ना कह दी। इस फिल्म की शूटिंग x में हुई है ?क्या आप गीत, सहगायिका,संगीतकार, अभिनेता, खलनायक और x का नाम बता सकते हैं ? (०.५ * ६=३)


          महत्वपूर्ण सूचना :-
१. अगर आपको सभी सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।

२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल pankajmukesh@gmail.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। और हाँ ! "टिप्पणी' में जवाब लिखने पर अंक काट लिए जायेंगे।  इसलिए प्रतियोगिता की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए अपना जवाब टिपण्णी  में कदापि न लिखें।  

३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "मुकेश पहेली # 1" अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, आयु, और स्थान ज़रूर लिखें।
४. आपका ईमेल हमें गुरूवार २४ अक्टूबर शाम ५ बजे तक मिल जाने चाहिए।
           ५. प्रस्तुत प्रविष्टि http://pankajmukesh.blogspot.in/ और 
                https://www.facebook.com/groups/singermukesh/ पर भी उपलब्ध है।


है न बेहद आसान! तो अब देर किस बात की, लगाइए अपने दिमाग़ पे ज़ोर और जल्द से जल्द लिख भेजिए अपने जवाब। जैसा कि हमने शुरु में ही कहा है कि हर सप्ताह हम सही जवाब भेजने वाले मुकेश भक्तों के नाम घोषित किया करेंगे, और पचासवे अंक के बाद "महा मुकेश भक्त" का नाम घोषित किया जाएगा। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए अनुमति दीजिए पंकज मुकेश  को, नमस्कार!



 

1 comment:

  1. doston ab tak kewal 2 hi pratibhagi apne jawab bheje hain, kal shaam tak apne jawab jaroor bhej dein!!!!all the best!!!

    ReplyDelete