Sunday 12 January 2014

मुकेश पहेली-१३ 

गाने गाने पे लिखा है, गाने वाले का नाम!!! 

मुकेश पहेली" के सभी प्रतियोगियों और पाठकों को पंकज मुकेश का नमस्कार। दोस्तों, मुकेश जी का पहला पार्श्वगीत "दिल जलता है तो जलने दे" सबको पता है, शायद किसी को ये नहीं पता होगा कि इस गीत के जारी रिकॉर्ड पर गायक मुकेश का नाम न होकर फ़िल्म के अभिनेता मोतीलाल के फ़िल्म (पहली नज़र) के चरित्र का नाम "मुस्ताक" था। नाम भले ही नहीं रहा हो, मगर दुनिया ने गायक मुकेश को पहचान ही लिया। कुछ ऐसा ही आगे चल कर हुवा मुकेश के गीतो के साथ। मुकेश के साथ अन्य गायक /गायिकाओं ने अपनी आवाज़ तो दी मगर आवाज़ की लम्बाई छोटी होने के वजह से / या शायद किसी और वजह से उन्हें नाम/क्रेडिट नहीं मिला। इसे कहते है "दाने-दाने पे लिखा है, खाने वाले का नाम" और "गाने गाने पे लिखा है, गाने वाले का नाम"। तो चलिए सुरु करते हैं आज की पहेली, जो आधारित है मुकेश के कुछ इसी तरह के गीतों पर।

प्रश्न १. राज कपूर निर्मित/निर्देशित एक फ़िल्म के मशहूर गीत के शुरुवात में मन्ना डे की आवाज़ सुनाई देती है, मगर नाम नहीं दिया गया। इस गीत के मुखड़े पर आधारित एक हाल ही में एक फ़िल्म प्रदर्शित हुई है।क्या आप इस फ़िल्म और गीत को पहचान सकते हैं ? (२ अंक)

प्रश्न २. मुकेश जी के म्रत्यु के पश्च्चात एक गीत में संगीतकार राहुल देव बर्मन ने भी मुकेश जी के साथ अपनी आवाज़ दी थी, मगर उनको नाम नहीं दिया गया। आपको बताना है फ़िल्म और गीत का नाम। (२ अंक)

 प्रश्न ३. संगीतकार नौशाद के स्वरबद्ध एक युगल गीत में गायक महेंद्र कपूर ने भी दो शब्द कई बार दोहराते हुवे अपनी आवाज़ दी थी, जो गाने का थीम भी था, और इस गीत को जब आप परदे पर देखते हैं तो महेंद्र कपूर की आवाज़ नहीं सुनाई देती। फिर से उन्हें भी नाम नहीं मिला। आपको बताना है फ़िल्म और गीत का नाम। (२ अंक)

प्रश्न ४. मुकेश जी के म्रत्यु के पश्च्चात एक दुर्गा भक्ति पर आधारित फ़िल्म बनी थी जिसमें गीत भारत व्यास, संगीत S.N. त्रिपाठी का था और  वाणी जयराम/ कल्याणपुर ने मुकेश जी का साथ दिया था, मगर उन्हें भी नाम नहीं दिया गया। गीत का मुखड़ा हिंदी के तत्सम शब्दों से भरा है, क्या आप इस फ़िल्म और गीत को पहचान सकते हैं ? (२ अंक)

प्रश्न ५. संगीतकार रवि के संगीत निर्देशन में आशा भोसले के साथ मुकेश जी ने एक युगल गीत गाया था, मगर रिकॉर्ड के लेबल पर नाम दिया गया मुकेश और लाता मंगेशकर का। इस फ़िल्म की चर्चा हम लोगों ने मुकेश पहेली में कम से कम दो बार की है, क्या आप इस फ़िल्म और गीत को पहचान सकते हैं ? (२ अंक)

मुकेश पहेली-१२  के जवाब 

  1. अजीत  ..... मुफ्त हुए बदनाम ( बरात ) / मैं खुशनसीब हूँ मुझको किसी का प्यार मिला
    (टॉवर हाउस-1962), इत्यादि
  2. डैनी   .... दो होंठ खिले /ऐ प्यार मुझे रो लेने दे - ( नई दुनिया नए लोग ) और हाल चल ठीक थक है-मेरे अपने-१९७१।
  3. प्रेम नाथ  .... मेरा चिमटा बोले  - ( चट्टान सिंग )/ मैं राही भटकने वाला हूँ - बादल (1951) इत्यादि
  4. अमरीश पूरी  ... मेरा जूता है जापानी - ( मुस्कराहट)
  5. मदन पुरी  .... संसार है एक नदिया  - ( रफ़्तार)
  6. प्रेम चोपड़ा  …जिसे पहन झाँसी की रानी … मेरा रंग दे बसन्ती चोला  - ( शहीद )
  7. रज़ा मुराद  … पीये जाओ जीये जाओ  - ( शैतान मुजरिम )
  8. जीवन  .... कोई रोये कोई गाये  … ( भगवान परशुराम )/ रामायण और गीता से मिलता है… भगवान् समाये संसार में। रामायण और गीता से मिलता है… भगवान् समाये संसार में
  9. रूपेश कुमार  … हाँ गुनाह किया है हजूर मैंने - ( राजा काका )
  10. सुजीत कुमार  .....जुल्फों को लहरा के, चलो न बिखरा के-फ़िल्म - गहरा राज (1971)

मुकेश पहेली-१२  के विजेता 

१ . प्रकाश गोविन्द, लखनऊ- १० अंक

२ . कैलाश अगरवाल,-  १० अंक

दोनों प्रतिभागियों को बहुत-बहुत बधाई

सम्मिलित स्कोर कार्ड 

प्रतिभागी   पहेली #      ११       १ २     १ ३      १ ४     १ ५     १ ६     १ ७      १ ८     १ ९       २ ०    कुल 
प्रकाश गोविन्द            १०        १०                                                                                          २०  
कैलाश अग्रवाल           १०        ९                                                                                            १९   
पहले सेगमेंट के विजेता-
१. प्रदीप शर्मा जी (प्रथम स्थान-३ अंक),
२. प्रकाश गोविन्द जी (द्वितीय स्थान-२ अंक
३. कैलाश अगरवाल जी (तृतीय स्थान-१ अंक)।


मित्रों आप सब आज से भी इस पहेली में हिस्सा ले सकते हैं। हर सप्ताह, सवाल केवल १० अंकों के होंगे चाहे सवालों की संख्या कम से कम १  हो या अधिक से अधिक १०।  हर दस सप्ताह / दस कड़ियों को "सेगमेंट #" का नाम दिया जायेगा, जिसमें सम्मिलित शीर्ष ३ प्रतिभागियों को हम चुनेंगे। सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को मिलेंगे ३ अंक, दूसरे स्थान वाले को २ अंक और तीसरे स्थान वाले प्रतिभागी को मिलेंगे १ अंक।  बाकि के कड़ियाँ मुकेश पहेली ११-२० तक इसी तरह चलते रहेंगे और समाप्ति पर वो सेगमेंट २ में शामिल हो जायेंगे। 

जैसा कि अब तक आप समझ ही चुके होंगे इस प्रतियोगिता को, फिर भी अपने सभी नये दोस्तों के लिए बता दूँ , कि इसमें हर सप्ताह हम गायक मुकेश से जुड़े कुछ सवाल पूछेंगे, जिनका जवाब आपको लिख भेजने हैं pankajmukesh@gmail.com ईमेल आइडी पर। हर नए सप्ताह में पिछले सप्ताह के विजेताओं/मुकेश भक्तों का नाम घोषित किये जाएगें और ५० अंकों (सप्ताह) के बाद 'महा-मुकेश भक्त' भी चुना जाएगा। आप सब इस स्तंभ में हिस्सा लेते रहिएगा, चाहे जवाब मालूम हो या न हो, कम से कम कोशिश तो आप ज़रूर कर सकते हैं, और यही एक सच्चे खिलाड़ी और मुकेश भक्त की असली पहचान है। तो आज बस इतना ही, अगले सप्ताह आपसे इसी स्तंभ में दोबारा मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए अनुमति दीजिए पंकज मुकेश  को, नमस्कार!   

महत्वपूर्ण सूचना :-

१. अगर आपको सभी सवालों के जवाब मालूम है, फिर तो बहुत अच्छी बात है, पर सभी जवाब अगर मालूम न भी हों, तो भी आप भाग ले सकते हैं, और जितने भी जवाब आप जानते हों, वो हमें लिख भेज सकते हैं।

२. जवाब भेजने के लिए आपको करना होगा एक ई-मेल pankajmukesh@gmail.com के ईमेल पते पर। 'टिप्पणी' में जवाब कतई न लिखें, वो मान्य नहीं होंगे। और हाँ ! "टिप्पणी' में जवाब लिखने पर अंक काट लिए जायेंगे।  इसलिए प्रतियोगिता की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए अपना जवाब टिपण्णी  में कदापि न लिखें।

३. ईमेल के सब्जेक्ट लाइन में "मुकेश पहेली   #१३ " अवश्य लिखें, और जवाबों के नीचे अपना नाम, आयु, और स्थान ज़रूर लिखें।

४. आपका ईमेल हमें अगले शुक्रवार  शाम ५ बजे तक मिल जाने चाहिए।
           ५. प्रस्तुत प्रविष्टि http://pankajmukesh.blogspot.in/ और
                https://www.facebook.com/groups/singermukesh/ पर भी उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment